skip to Main Content
भारत में सबसे अच्छा शहद कौन सा है – कैसे खरीदें टॉप 10 हनी 2019

भारत में सबसे अच्छा शहद कौन सा है – कैसे खरीदें टॉप 10 हनी 2019

  • Updated on September 7, 2019
  • Grocery

बेस्ट हनी भारत में - आप अपनी पसंद का सबसे अच्छा शहद कैसे चुनेंगे

इस सवाल का जवाब देने के लिए कि भारत में सबसे अच्छा शहद कौन है, हमें दो कारकों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जो भारत में सबसे अधिक बिकने वाला शहद है, और जो भारत में शीर्ष गुणवत्ता वाले शहद ब्रांड हैं। इससे पहले कि हम सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले शहद का चयन करें, हमें यह जानना होगा कि शहद की गुणवत्ता का आकलन कैसे किया जाता है।

शहद की शुद्धता और गुणवत्ता को मापने के कई तरीके हैं। शहद के बारे में महत्वपूर्ण कारकों में से एक स्वास्थ्य लाभ है जो यह हमें देता है। स्वास्थ्य लाभ सबसे ज्यादा तब होता है जब शहद कच्ची अनुपचारित अवस्था में होता है। हनी जो दुकानों से खरीदने के लिए व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है, का इलाज, पास्चुरीकृत और बदल दिया गया है। यदि आप सबसे अच्छा, शुद्ध और सबसे अधिक लाभकारी शहद चाहते हैं, तो आपको कच्चे शहद ब्रांडों की तलाश करनी चाहिए।

कच्चा शहद ब्रांड प्राप्त करना आसान नहीं है लेकिन यह मुश्किल भी नहीं है। हालाँकि जो शहद सबसे आसानी से उपलब्ध होता है, वह वाणिज्यिक किस्में हैं। यदि आपको कच्चा और जैविक शहद मिलना मुश्किल है तो आसानी से उपलब्ध शहद के लिए जाना बेहतर है। यह सफेद चीनी होने से किसी भी दिन बेहतर है।

इस लेख में हमने जो करने की कोशिश की है वह आपको भारत में सबसे अधिक बिकने वाले सबसे अधिक चिनार शहद के साथ-साथ सबसे शुद्ध और लाभकारी कच्चा और जैविक शहद लाने वाला है।

यहां किसी भी शहद की शुद्धता और प्राकृतिक अच्छाई की जांच करने के लिए एक त्वरित और आसान परीक्षण है।
एक कपास की बाती लें जिसे आप आमतौर पर दीयों (सभी किराना / किराने की दुकानों में उपलब्ध) के लिए प्राप्त करते हैं, इसे उस शहद में डुबोएं जिसे आप परीक्षण करना चाहते हैं।

अब बाती को जलाएं और देखें कि यह कैसे जलती है। यदि शहद में डूबा हुआ बाती स्पष्ट लौ के साथ लगातार जल रहा है, तो यह शुद्ध है। यदि बाती दरारें और चिंगारी से जलती है, तो शहद को चीनी और पानी के साथ मिलाया गया है।

शहद की शुद्धता की जांच करने के लिए यह एक बहुत आसान परीक्षण है। लेख में चित्रित प्राकृतिक और कच्चे शहद ब्रांडों पर एक नज़र डालें और एक को चुनें जिसके बारे में आप आश्वस्त हैं। एक बोतल घर पर ऑर्डर करें, और इस शुद्धता परीक्षण का प्रयास करें। यदि यह शुद्ध है, तो आप भविष्य में उस विशिष्ट ब्रांड को खरीदना जारी रख सकते हैं।

आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि शहद अद्भुत, स्वस्थ, मीठा और सब कुछ अच्छा है। यह एक अद्भुत प्राकृतिक भोजन है, जो देवताओं का एक उपहार है। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, यह सफेद चीनी की जगह लेता है, जो काफी हानिकारक है, और यह गूजी और स्वादिष्ट है।

जब तक आप कुछ बेहद विशिष्ट औषधीय शहद चाहते हैं जो कुछ विशिष्ट करता है, जैसे कि शहद जो आपकी आंखों के लिए क्लींजर के रूप में उपयोग किया जाता है, तो इस लेख में आपको उन सभी विकल्पों और जानकारी को देना चाहिए जिनकी आपको आवश्यकता है।

top-10-Best-Honey-in-India-raw-honey-best-brands-benefits-health-india's-best-honey

भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ शहद कच्ची जैविक और शुद्ध किस्में

गुणवत्ता, ग्राहक प्रतिक्रिया और समग्र रेटिंग के मामले में ये भारत में सबसे अच्छे हनी हैं। यदि आप उन्हें अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन स्टोर में देखना चाहते हैं, तो बस सुनहरा शहद रंग का बटन क्लिक करें और आप उन सभी को उनकी कीमतों के साथ देखेंगे।

1. डाबर 100% शुद्ध शहद

भारत के सबसे पुराने वाणिज्यिक शहद ब्रांडों में से एक, डाबर इसे गुणवत्ता और सामर्थ्य के रूप में जाना जाता है। उत्पादों के अपने विशाल स्थिर से, शहद सबसे लोकप्रिय और अच्छी तरह से प्यार करता है।

2. कच्चे हनी के सच्चे तत्व

यह शुद्ध कच्चा शहद अप्रकाशित, अप्रमाणित और बिना गरम किया हुआ है, जो इसे अपने सभी प्राकृतिक विटामिन और अच्छाई को बरकरार रखने की अनुमति देता है।

3. हमेशा के लिए शुद्ध प्राकृतिक हनी

प्रसिद्ध फॉरएवर एलो वेरा के निर्माता, उनका शहद सभी प्राकृतिक है और सभी प्रकृति की बिना पकी हुई अच्छाई और मिठास से भरा है।

4. डीआईयू शुद्ध कारीगर हनी

'डीवाईयू' नाम संस्कृत शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है चमक, और यह शुद्ध कारीगर शहद पश्चिमी घाटों के जंगलों से प्राकृतिक रूप से एपिस सेराना इंडिका शहद से निकाला जाता है।

5. डीवाईयू शुद्ध रॉ हनी

डीयूयू शुद्ध कच्चे शहद में सभी प्राकृतिक विटामिन, सी, डी, ई, के, खनिज, अमीनो एसिड और एंजाइम होते हैं, और यह बिना गर्म, बिना स्वाद और असंसाधित होता है और इसमें कोई कृत्रिम स्वाद, शर्करा या एडिटिव्स नहीं होते हैं।

6. मैंगो ट्री तुलसी शहद के तहत

इस प्राकृतिक शहद में कोई संरक्षक या कृत्रिम स्वाद नहीं है, और तुलसी जड़ी बूटी (तुलसी) के फूलों से एकत्र अमृत से भरा 100% प्राकृतिक एम्बर शहद है।

7. फॉरएवर बी हनी

प्रसिद्ध फॉरएवर एलो वेरा के निर्माता, यह मधुमक्खी शहद आसानी से पचने योग्य है और प्राकृतिक मिठास और प्रकृति की अच्छाई प्रदान करता है।

8. जैविक एलआरएम शुद्ध जंगली वन शहद

इस 100% शुद्ध कार्बनिक शहद में प्राकृतिक विटामिन और खनिज होते हैं और प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। यह शहद आदिवासी शहद शिकारी के माध्यम से भारत के गहरे जंगल से प्राप्त किया जाता है।

9. रॉ एसेंशियल प्योर अनफिल्टर्ड मल्टी फ्लोरा रॉ हनी


यह 100 प्रतिशत शुद्ध, कच्चा और अनफ़िल्टर्ड शहद है। यह मधुमक्खियों द्वारा इकट्ठा किया गया है, और बस पैक किया गया है क्योंकि यह सबसे अच्छा संभव तरीका है जो इसकी प्राकृतिक गुणवत्ता और नाजुक स्वाद को बनाए रखेगा। यह शहद एंजाइम और खनिजों के साथ फूट रहा है।

10. Langnese Pure Bee Golden Clear हनी


यह एक उच्च कीमत वाला शहद है जो शुद्ध और स्पष्ट है, जिसमें सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला शहद है।

अच्छा शहद चुनने का एक शानदार तरीका शहद के वास्तविक खरीदारों द्वारा दी गई रेटिंग भी है। अमेज़ॅन इंडिया साइट पर हजारों और हजारों खरीदारों ने उस शहद को रेट किया है जो उन्होंने खरीदा है और उपयोग किया है। यह उपयोगकर्ता रेटिंग्स द्वारा शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ हनी की एक अनूठी सूची है। आपको इस सूची में कुछ बेहतरीन मिल सकता है। वास्तविक उपयोगकर्ता रेटिंग द्वारा भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ शहद की जांच करने के लिए बटन पर क्लिक करें!

मुझे कितने प्रकार और विकल्पों से खरीदना चाहिए

क्या मुझे शुद्ध शहद या कच्चा शहद या कोई शहद खरीदना चाहिए? नियमित सेवन के लिए कौन सा शहद सबसे अच्छा है? जैविक शहद क्या है?

जब शहद खरीदने के बारे में सोचते हैं तो ये सभी सवाल आपके दिमाग में कौंध जाते हैं। आखिरकार आप सिर्फ आम पसंद के साथ जाते हैं, डाबर शहद कहते हैं, और इन सभी चीजों के बारे में चिंता न करें।

हालाँकि हम मानते हैं कि आपको चुनाव करने से पहले शहद के प्रकारों के बारे में पता होना चाहिए।

स्वास्थ्य लाभ के लिए कच्चे शहद सबसे अच्छा है

अगर आप सबसे फायदेमंद शहद खरीदना चाहते हैं, तो कच्चा शहद सबसे अच्छा है। और कच्चे शहद में यदि आप स्थानीय कच्चा शहद प्राप्त कर सकते हैं तो यह सबसे अच्छा में सबसे अच्छा है। स्थानीय कच्चा शहद आपको मौसमी एलर्जी से भी बचाएगा, क्योंकि यह आपके अपने स्थानीय क्षेत्र से है। कच्चे शहद में अनिवार्य रूप से शहद की सभी अच्छाई होती है और इसे बदलने के लिए प्रक्रियाओं या एडिटिव्स के साथ गर्म, पास्चुरीकृत या अन्यथा उपचारित नहीं किया जाता है। इस प्रकार आप इसे से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करते हैं, और साथ ही महान स्वाद भी।

क्या होगा यदि आपके पास कच्चे शहद या जैविक शहद या शुद्ध शहद तक पहुंच नहीं है, तो आपको ब्रांडेड शहद के लिए व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होना चाहिए क्योंकि शहद किसी भी दिन कच्ची चीनी से बेहतर है। इस प्रकार आपकी पहली पसंद कच्ची शहद होनी चाहिए, लेकिन अगर उपलब्ध नहीं है तो अगला सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें।

शहद के बारे में त्वरित रोचक तथ्य

  • दुनिया भर में, शहद अपने घाव भरने के गुणों और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है
  • दवा में शहद 5,000 साल तक वापस चला जाता है
  • शहद एसिड रिफ्लक्स को रोकता है और दस्त के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है
  • शहद 1 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए
  • शहद कई तैयारियों में चीनी को प्रभावी रूप से बदल देता है
  • यह सर्दी और खांसी में भी मदद करता है

भारत में सबसे अच्छा शहद कैसे चुनें


शहद प्रकृति का एक अद्भुत उपहार है जो हजारों वर्षों से लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह बहुत फायदेमंद बताया जाता है और भारतीय संस्कृति में इसका एक विशेष स्थान है। इसका उपयोग भारतीयों द्वारा 5000 वर्षों से अधिक समय से किया जा रहा है और इसका उल्लेख वेदों में मिलता है जो 3000 वर्षों से पहले का है।

शहद का उपयोग भारत में उम्र के लिए स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता है, और आयुर्वेद में इसका विशेष स्थान है। वास्तव में कई आयुर्वेदिक उपचारों में शहद होता है। सुबह पाचन और पाचन में सुधार के लिए शहद और नींबू के रस के साथ गर्म पानी पीने के सरल दादी के उपाय से, नेत्र रोगों, पाचन रोगों को ठीक करने के लिए और अधिक जटिल आयुर्वेदिक उपयोग के लिए।

हनी में भारतीय संस्कृति की बहुत मजबूत उपस्थिति है क्योंकि भगवान कृष्ण और भगवान विष्णु दोनों का जन्म ’अमृत’ से हुआ है। भगवान कृष्ण को माधव के रूप में भी जाना जाता है जो मधु से उत्पन्न है जो शहद के लिए संस्कृत शब्द है। मधु का अर्थ शुद्धतम मिठास भी है। वास्तव में भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण के प्रतीकों में से एक नीली मधुमक्खी है।

शहद के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

शहद को दो मुख्य तरीकों में विभेदित किया जाता है - पहला जिस प्रकार के उपचार से शहद हम तक पहुँच गया है, और दूसरा उस तरह की मधुमक्खियों द्वारा जिसने शहद बनाया है।

रॉ, सेमी फिल्टर्ड और पाश्चराइज्ड हनी

शहद को इसके कच्चे रूप में सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है। शहद का यह कच्चा रूप आमतौर पर वाणिज्यिक दुकानों में उपलब्ध नहीं होता है, जब तक कि इसे विशेष रूप से कच्चे शहद के रूप में चिह्नित नहीं किया जाता है। कच्चे शहद के लिए आपको अपने स्थानीय मधुमक्खीपालक के पास जाना होगा और सीधे उससे शहद प्राप्त करना होगा, या एक विश्वसनीय ब्रांड जो कच्चे शहद में माहिर होगा। इस कच्चे शहद में अधिकतम लाभ हैं क्योंकि उनके पास अभी भी लाभकारी एंजाइम हैं जो शहद को स्वस्थ बनाते हैं।

शहद जो कि सभी छोटी-छोटी अशुद्धियों को दूर करने के लिए दबाव को साफ और हल्का गर्म किया गया है, अर्ध फ़िल्टर या स्पून शहद कहलाता है। यहां इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया शहद में मौजूद कुछ अशुद्धियों को दूर करती है और हल्के गर्म भी। इस शहद में अभी भी शहद के लाभ के अधिकांश लाभ हैं लेकिन आपको उस ब्रांड पर विश्वास और विश्वास करना होगा जो इस तरह का शहद प्रदान करता है।

पाश्चराइज्ड शहद शहद होता है जिसे गर्म किया जाता है और इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इसका उपचार किया जाता है, लेकिन इस प्रक्रिया में शहद के सभी बड़े लाभ खो जाते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद अच्छे एंजाइम गर्मी से अप्रभावी हो जाते हैं। इस तरह का शहद लंबे समय तक रहता है क्योंकि शहद को क्रिस्टलीकृत करने वाले घटक हटा दिए गए हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में शहद के सभी लाभकारी गुण खो जाते हैं।

मधुमक्खियों के अनुसार शहद जिसने इसे बनाया था और जिन फूलों से इसे बनाया गया था

यह शहद का एक बहुत ही विशिष्ट वर्गीकरण है, और इसके परिणामस्वरूप शहद में विभिन्न स्वास्थ्य लाभ और गुण होते हैं। मधुमक्खी जिस तरह के फूलों का इस्तेमाल शहद बनाने के लिए करती है, वह शहद को अलग-अलग रंगों से मिलता है, जो पारदर्शी से लेकर भूरे रंग तक होता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि एक शहद जितना गहरा होता है, उसकी गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होती है, लेकिन फिर बहुत हल्का शहद भी बहुत उच्च गुणवत्ता वाला हो सकता है। मधुमक्खियों ने जिस तरह का शहद बनाया है, उसके अनुसार भेदभाव एक बहुत ही आयुर्वेदिक विशिष्ट भेदभाव है, और ऐसा उन लोगों के लिए उपयोगी नहीं है जो आयुर्वेद का अभ्यास नहीं करते हैं। एक उदाहरण के रूप में बड़ी नीली मक्खियों द्वारा बनाई गई शहद को मक्षिकाम कहा जाता है और इसका उपयोग नेत्र रोगों, हेपेटाइटिस, खांसी, हेपेटाइटिस और अन्य के इलाज के लिए किया जाता है।

शहद कई प्रकार की मधुमक्खियों द्वारा बनाया जाता है, लेकिन सबसे आम किस्म शहद मधुमक्खी है, जिसमें एपिस का जीनस नाम है, जो मधुमक्खी के लिए संयोग से लैटिन है। यह एक प्रकार का शहद है जो हम सभी के पास है, लेकिन शहद भी पेड़ के खोखले, भौंरा, डंक रहित मधुमक्खियों और अन्य लोगों में रहने वाली छोटी मधुमक्खियों द्वारा बनाया जाता है।

विभिन्न फूलों के अमृत से बनी शहद

जब मधुमक्खियां विशेष प्रकार के फूलों से शहद बनाती हैं, तो यह शहद के रंग को प्रभावित करती है। इस प्रकार शहद अलग-अलग रंगों में पाया जाता है जो लगभग रंगहीन से गहरे भूरे रंग के सुनहरे रंग से शुरू होता है। रंग का वास्तव में शहद की गुणवत्ता के साथ कोई असर नहीं होता है, लेकिन आमतौर पर यह माना जाता है कि शहद जितना गहरा होता है, उसके लाभकारी गुण उतने ही बेहतर होते हैं।

कुछ प्रकार के शहद जिन्होंने भारत में कुछ लोकप्रियता हासिल की है, वे हैं क्लोवर शहद, सूरजमुखी शहद, नीलगिरी शहद, वाइल्डफ्लावर हनी, बबूल हनी आदि। अंतर बहुत छोटा है और यह ज्यादातर शहद के स्वाद में भिन्न है।

दिलचस्प मधुमक्खी के तथ्य -

  • शहद की मक्खियां 24 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक उड़ सकती हैं।
  • शहद की मक्खियों का एक छत्ता 1 किलोग्राम शहद इकट्ठा करने के लिए तीन बार पृथ्वी के चक्कर लगाने के बराबर दूरी तय करेगा।
  • एक मधुमक्खी 10 किलोमीटर तक उड़ सकती है।

यहाँ भारत के शहद शिकारियों पर एक दिलचस्प वीडियो है -

✓✓✓ टॉप 10 बेस्ट हनी इन इंडिया - बेस्टसेलिंग शहद जो भारत में सबसे लोकप्रिय है

भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ हनी की सूची, उनकी लोकप्रियता के अनुसार भारत में सर्वश्रेष्ठ शहद का प्रतिनिधित्व करती है। ये शहद शीर्ष बेस्टसेलर हैं और हजारों भारतीयों द्वारा खरीदे गए हैं। सूची में केवल सबसे अधिक चलन वाला शहद दिखाया गया है।

जब आप भारत में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ हनी से खरीदते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको एक कोशिश की और परीक्षण किया गया शहद मिल रहा है जिसे कई समझदार भारतीय खरीदारों द्वारा बार-बार खरीदा गया है।

आगे बढ़ें और सबसे अच्छे शहद से चुनें, जो सर्वोत्तम गुणवत्ता, मूल्य और विश्वसनीयता प्रदान करता है।

#1 Dabur Pure Honey

best honey India dabur pure honey

Product Details

  • 100 percent pure honey
  • Contains natural vitamins and minerals
  • Provides energy and strengthens immunity
  • Helps in weight management
  • Aids digestion
  • Stay fit, feel young
  • Dabur honey with warm water every morning helps in managing weight

Price

Rs. 237

Buy Now

Amazon | Flipkart

#2 Apis Himalaya Honey

best honey India apis himalaya

Product Details

  • Winner of numerous industry and government of India awards for honey exports.
  • This is a Vegetarian product.
  • An ISO22000 certification for documented procedure that applies to food safety framed by international body

Price

Rs. 370

Buy Now

Amazon | Flipkart

#3 Patanjali Honey

best honey India patanjali

Product Details

  • Patanjali pure honey has lower prise and best quality compare to other branded honey available in the market
  • This honey has good anti-septic quality so It aids in early healing of injuries. it is a good blood purifier
  • It is useful in treating cold, cough and fever
  • Patanjali Honey is very effective in reducing the body weight
  • Honey mixed with water and vinegar was also used as a vermifuge
  • Functions as an excellent antioxidant. Brings about reduction of the wrinkles, blemishes etc signs of aging
  • Antibacterial properties of honey are the result of the low water activity causing osmosis, hydrogen peroxide effect and high acidity
  • Honey appears to be effective in killing drug-resistant biofilms which are implicated in chronic rhino sinusitis
  • Honey has also been used for centuries as a treatment for sore throats and coughs and also in recent times it is as in fact be as effective as many common cough medicines
  • Mixed with lemon juice and consumed slowly, honey coats the throat, alleviating discomfort
  • Acts as an instantaneous energizer because of its rich contents of sugars which are quickly absorbed by our digestive system and converted into energy
  • As it is hygroscopic it speeds up healing, growth of healing tissue and dries it up
  • Honey acts as a sedative and is very useful in bed wetting disorders
  • Honey is very good antioxidant which restores the damaged skin and gives soft, young looks
  • Honey has antibacterial properties due to its acidic nature and hydrogen peroxide producing nature
  • Constant use of honey strengthens the white blood corpuscles to fight bacteria and viral diseases.

Price

Rs. 135

Buy Now

Amazon | Flipkart

#4 Organica Organic Forest Honey

best honey India organica organic forest honey

Product Details

  • Wild honey bees collect nectar from himalayan flowers to create this rare honey
  • Woody aroma and a flavour that is complex, lingering and rich
  • Organica forest honey is sourced from the himalayas and is as pure as nature intended
  • As a natural sweetener, it's a healthy substitute for sugar

Price

Rs. 225

Buy Now

Amazon | Flipkart

#5 Pure and Sure Organic Honey

best honey India pure and sure

Product Details

  • 100 percent certified organic honey, sourced from certified organic bee keepers across India, free from adulterants, natural flavour
  • Grown without use of any chemicals, pesticides or insecticides
  • Cultivated with controlled organic farming practices

Price

Rs. 130

Buy Now

Amazon | Flipkart

#5 True Elements Raw Honey

best honey India true elements raw honey

Product Details

  • Raw Honey (Forest Honey) assists in reducing cough and throat irritation as it has antibacterial and anti-fungal properties and phytonutrients.
  • Can help in proper functioning of digestive system.
  • Helps in reducing weight.
  • Raw Honey enhances athletic performance.
  • It is a natural sweetener in the purest form and contains no additives at all.

Price

Rs. 515

Buy Now

Amazon | Flipkart

#6 Zandu Pure Honey

best honey India zandu

Product Details

  • 100 percent pure and natural
  • Lug cap glass bottle pack

Price

Rs. 165

Buy Now

Amazon | Flipkart

#7 Dyu Pure Artisanal Honey

best honey India Dyu Pure Artisanal Honey

Product Details

  • Take the healthier route with Dyu pure honey as sweetener for all your juices, mock tails and cocktails
  • Dyu means glow in Sanskrit and that's what you find inside every bottle of pure artisanal Dyu honey
  • Pure natural sweet taste of Dyu honey makes it the best choice as natural sweet spread on bread, chapati, dosa and idli
  • Dyu honey has enhanced therapeutic quality and can act as a sweet option for bad throat, cold and cough
  • DYU Honey is pure, naturally extracted Apis Cerana Indica honey from the forests of western ghats in Dakshina Kannada. Apis Cerena Indica also called as the Indian honey bee, a subspecies of Asiatic honey bee.

Price

Rs. 540

Buy Now

Amazon | Flipkart

#8 Organic Nation Wild Forrest Honey

best honey India Organic Nation Wild Forrest Honey

Product Details

  • Collected from pristine environment
  • Himalayan forest honey

Price

Rs. 299

Buy Now

Amazon | Flipkart

#9 Forever Bee Honey

best honey India Forever Bee Honey

Product Details

  • Convenient dispensing feature
  • Provides quick energy
  • Natural sweetener, easily digested

Price

Rs. 850

Buy Now

Amazon | Flipkart

#10 Back To Roots Locally Harvested Natural Organic Honey

best honey India Back To Roots Locally Harvested Natural Organic Honey

Product Details

  • 100% pure locally harvested honey.
  • Nurtured Bees: Our bees are nurtured and raised in the Idduki and Wayanad regions of the
  • Western Ghats in Kerala. The natural Flora in these regions are mostly Mahogany, Coffee,
  • Cardamom and Rubber which are quintessential for bee keeping.
  • Honey Extraction: Our beekeepers extract only mature honey from the Super chamber of the hive. This honey is free from pollen.
  • Expertise: Our specialists have conducted extensive research and have more than 3 decades of experience in beekeeping.
  • Flavor: Our honey compliments the palate of spices and does not mask the original flavors when added in your dishes.

Price

Rs. 268

Buy Now

Amazon | Flipkart

शहद के स्वास्थ्य लाभ

शहद स्वास्थ्य लाभ कई हैं, और आयुर्वेद के अनुसार शहद अत्यधिक फायदेमंद है, और इसका उपयोग 600 से अधिक आयुर्वेदिक उपचारों में किया जाता है।

हालांकि जब हम आपके और मेरे जैसे लोगों के लिए शहद के लाभों के बारे में बात करते हैं, तो हमें अपने दृष्टिकोण में थोड़ा व्यावहारिक होने की आवश्यकता है। के रूप में इस तरह के शहद कुछ ऐसा नहीं है जो सीधे बीमारियों को ठीक करेगा, लेकिन शहद के लिए समग्र रूप से स्वस्थ है। कहा जा रहा है कि, यहाँ कुछ सामान्य तरीके हैं जो शहद स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं -

ऊर्जा का एक महान प्राकृतिक स्रोत - चूंकि शहद दो प्रकार की चीनी से बना है, यह तुरंत ऊर्जा का लाभ देता है और ऊर्जा को संग्रहीत भी करता है। दूसरी ओर चीनी में केवल एक प्रकार की चीनी होती है। यही कारण है कि शहद चीनी की तुलना में मीठा होता है।

खांसी और गले में जलन के लिए - शहद को पारंपरिक रूप से खांसी के उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। शहद प्राकृतिक गले की सिकाई है और इस तरह यह खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

शहद घावों के इलाज के लिए उपयोगी है - शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इसका उपयोग घावों के इलाज के लिए उम्र से किया गया है। यह घावों को तेजी से ठीक करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बिल्डिंग करना - शहद एक प्राकृतिक इम्युनिटी बिल्डर है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं और जब छोटी और नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन किया जाता है तो यह प्रतिरक्षा बनाता है और हमें स्वस्थ बनाता है। यह कई सामान्य जीवन शैली से संबंधित बीमारियों और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

कुछ एलर्जी और बैक्टीरिया से लड़ता है - शहद को कुछ उदाहरणों में एलर्जी को कम करने के लिए भी जाना जाता है, और लंबे समय तक एलर्जी के घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।

वजन घटाने में मदद करता है - यह व्यापक धारणा है कि शहद वजन घटाने में मदद करता है, लेकिन इसे सावधानी से उपयोग करना पड़ता है जब यह कैलोरी की बात आती है, शहद में चीनी की तुलना में अधिक कैलोरी होती है। यदि सुबह में पहली बात, खाली पेट में, आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, एक चम्मच शहद और कुछ नींबू के रस के साथ, यह वजन कम करने में मदद करेगा। इसका कारण यह है कि पीने से आपके वसा चयापचय में तेजी आती है और यह यकृत के लिए भी एक लाभदायक पेय है।

शहद होने के बारे में कुछ चेतावनी

हालांकि शहद अत्यधिक फायदेमंद है, कुछ उदाहरण हैं जहां शहद नुकसान पहुंचा सकता है।

पहला, कि एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को शहद नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि यह बोटुलिज़्म नामक बीमारी का कारण बन सकता है जो शिशुओं में जटिलताओं का कारण बन सकता है।

दूसरा, यह कि अगर आपको मधुमेह है तो आपको शहद खाते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है, हालांकि यह चीनी से बेहतर है।

तीसरा, यदि आप मोटापे से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही शहद का सेवन करना चाहिए।

सबसे अच्छा शहद कैसे चुनें

भारत में शहद के कुछ अच्छे ब्रांड

शहद जो सभी दुकानों में और यहां तक कि आपके पड़ोस की दुकान में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है, ज्यादातर पाश्चुरीकृत शहद है। भले ही जो एंजाइम फायदेमंद हैं, वे इसमें मौजूद नहीं हैं, फिर भी शहद अच्छा है और कई लाभ पहुंचाता है। यहाँ कुछ शहद ब्रांड हैं जो भारत में विश्वसनीय नाम हैं - पतंजलि, डाबर, हिमालय और बैद्यनाथ।

एक अच्छी गुणवत्ता वाले शहद को पहचानना और पहचानना

यहाँ शहद की गुणवत्ता को पहचानने और पहचानने के लिए कुछ बिंदु दिए गए हैं।

पानी की मात्रा

शहद में पानी की मात्रा जितनी कम हो, गुणवत्ता में उतना ही बेहतर होता है। सबसे अच्छे शहद में 14% पानी होता है और नियमित शहद 20% से कम होता है। लगभग 18% और कम शहद को प्रीमियम माना जाता है। यह जांचने का एक अच्छा तरीका है कि किस शहद में पानी की मात्रा कम है, दो प्रकार के शहद को दो ग्लास जार में पानी के साथ लिड्स लें, और उन्हें उल्टा लेटें। जिस शहद में हवा के बुलबुले धीमी गति से बढ़ते हैं उसमें पानी की मात्रा कम होती है और वह बेहतर गुणवत्ता वाला होता है।

शहद कितना संसाधित है

कम से कम संसाधित शहद में सभी स्वास्थ्य लाभ (खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, और विटामिन) और अच्छे एंजाइम होते हैं, क्योंकि प्रसंस्करण से शहद के लाभ कम हो जाते हैं। इस प्रकार शहद जो तना हुआ और न्यूनतम गर्म होता है, सबसे अच्छा होता है।

शहद में कितना पराग है - कम स्पष्ट शहद बेहतर है

कम से कम संसाधित होने वाले कच्चे शहद में शहद में पराग शामिल होगा। इससे शहद कम स्पष्ट होगा और यह चिकना और पारदर्शी नहीं लगेगा, लेकिन थोड़ा बादल छाए रहेंगे। यह हालांकि एक बहुत अच्छी बात है और यह दर्शाता है कि शहद बहुत बेहतर गुणवत्ता का है।

शहद कितनी तेजी से क्रिस्टलीकृत होता है

जब आप शहद के कंटेनर को खोलते हैं तो एक सामान्य अंगूठे के नियम के रूप में, इसे लगभग तीन महीने तक क्रिस्टलीकृत नहीं करना चाहिए। यह हालांकि गुणवत्ता का एक सीधा न्यायाधीश नहीं है क्योंकि कुछ उच्च गुणवत्ता वाले शहद तीन से चार सप्ताह के भीतर क्रिस्टलीकरण करना शुरू कर सकते हैं।

शहद की चिपचिपाहट क्या है

मिलावटी शहद खोजने का एक अच्छा तरीका यह है कि चम्मच से शहद को एक सपाट सतह पर टपकाया जाए। यदि टपकने वाला शहद एक सतत प्रवाह में है तो यह एक अच्छी गुणवत्ता का है, लेकिन अगर यह सूख जाता है, और असंगत रूप से गिर जाता है, तो शहद में 20% पानी है और मिलावटी हो सकता है।

Want to see even more? Hit search…
Your one click has great power! Give this page full stars!
[Total: 0 Average: 0]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back To Top
DMCA.com Protection Status